संपादकीय:Editorials (English & Hindi) Daily Updated

सस्ते-महंगे शहर (नवगुजरात समय)

दुनिया के सबसे महंगे शहर सिंगापुर में एक किलो ब्रेड की कीमत 241 रुपए है। दुनिया के सबसे सस्ते शहर दमिश्क में यही ब्रेड 38 रुपए में मिलती है। दिल्ली-एनसीआर में एक किलो ब्रेड के पैकेट नहीं आते, आधा किलो का पैकेट 30-32 रुपये का पड़ता है। इकनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) ने दुनिया के सबसे महंगे और सबसे सस्ते शहरों की लिस्ट जारी की है, जिसमें पिछले साल की तरह इस साल भी सिंगापुर दुनिया का सबसे महंगा शहर बना हुआ है, जबकि महंगे शहरों की सूची में पेरिस, ज्यूरिख और हांगकांग भी शामिल हैं।हांगकांग में आवासीय महंगाई का आलम यह है कि पिछले साल लोगों ने यहां रहने के लिए दो बाई एक मीटर का पिंजरा सबसे ज्यादा पसंद किया, क्योंकि उसका किराया सबसे कम, यानी 32 हजार रुपए प्रतिमाह था।

ईआईयू ने 130 शहरों में सस्ता-महंगा जानने के लिए भोजन, शराब, कपड़े, पर्सनल केयर, मकान का किराया, ट्रांसपोर्ट, जरूरी बिल्स, प्राइवेट स्कूल, घरेलू नौकर, मनोरंजन आदि के खर्चों का पता लगाया। कुल 160 उत्पादों और सेवाओं की कीमतें इन शहरों में चेक की गईं और चेकिंग बेस न्यू यॉर्क को बनाया गया। सर्वे के मुताबिक दुनिया के कुछेक सबसे महंगे शहर एशिया में हैं तो, कुछ सबसे सस्ते शहर भी यहीं हैं। सबसे सस्ते शहरों में पांचवें नंबर पर रखे गए बंगलुरु में एक लीटर अनलेडेड पेट्रोल की कीमत 73 रुपए है तो सबसे महंगे शहरों में पांचवें नंबर पर रखे गए ओस्लो में वही पेट्रोल 129 रुपए लीटर है।

सर्वे में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान जैसे देशों में धन का उचित मूल्य देने की परंपरा रही है, जिसके चलते बंगलुरु, चेन्नई, कराची और नई दिल्ली सबसे सस्ते दस शहरों में शामिल हैं। कहा यह भी गया है कि भारत वैसे तो विश्व की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है, मगर जब बात श्रम का उचित मूल्य देने की होती है तो उसकी गिनती सबसे निचले दर्जे में ही होती है। इसके चलते यहां आय में भीषण असमानता है। लोग घरेलू खर्च की सीमा बांध रहे हैं और एक ही वस्तु की कई कीमतें अदा कर रहे हैं। महंगे शहरों में रहने वाले लोगों के श्रम के मूल्य से भी छेड़छाड़ होती है, मगर अपने यहां जितनी नहीं। यही वजह है कि वहां आम लोग भी हमसे ज्यादा खर्च कर पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संपादकीय:Editorials (English & Hindi) Daily Updated © 2018 Frontier Theme